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Wednesday, July 14, 2021

Life cycle of sla in hindi

                                 Life cycle of sla in hindi


प्रत्येक SLA नियमों और शर्तों की पहचान, निर्दिष्ट नियमों और शर्तों की सक्रियता और निगरानी, ​​और होस्टिंग संबंध समाप्त होने के बाद अनुबंध की अंतिम समाप्ति से शुरू होने वाले चरणों के अनुक्रम से गुजरता है।

 चरणों के इस तरह के अनुक्रम को SLA जीवन चक्र कहा जाता है और इसमें निम्नलिखित पाँच चरण होते हैं:

 १। अनुबंध की परिभाषा
 2. प्रकाशन और खोज
3. बातचीत
4. संचालन
5. डी-कमीशनिंगयहां,
 हम एसएलए जीवन चक्र के इन चरणों में से प्रत्येक के बारे में विस्तार से बताते हैं।


1.अनुबंध परिभाषा।

आम तौर पर, सेवा प्रदाता मानक टेम्पलेट्स का उपयोग करके सेवा-प्रस्तावों और संबंधित SLAs के एक सेट को परिभाषित करते हैं। ये सेवा-प्रस्ताव एक कैटलॉग बनाते हैं। उद्यमों के लिए अलग-अलग SLA इन आधार SLA टेम्प्लेट को अनुकूलित करके प्राप्त किए जा सकते हैं।

2,प्रकाशन और खोज।


सेवा प्रदाता मानक प्रकाशन मीडिया के माध्यम से इन आधार सेवा प्रस्तावों का विज्ञापन करता है, और ग्राहकों को कैटलॉग की खोज करके सेवा प्रदाता का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए। ग्राहक विभिन्न प्रतिस्पर्धी पेशकशों की खोज कर सकते हैं और कुछ को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं जो आगे की बातचीत के लिए उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

3,मोल भाव।


एक बार जब ग्राहक को एक सेवा प्रदाता की खोज हो जाती है जो अपनी एप्लिकेशन होस्टिंग की आवश्यकता को पूरा कर सकता है, तो एसएलए के नियमों और शर्तों को एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले परस्पर सहमति की आवश्यकता होती है। एक मानक पैकेज्ड एप्लिकेशन के लिए जिसे सेवा के रूप में पेश किया जाता है, यह चरण स्वचालित हो सकता है। 

क्लाउडप्लेटफ़ॉर्म पर होस्ट किए गए अनुकूलित अनुप्रयोगों के लिए, यह चरण मैनुअल है। सेवा प्रदाता को SLA की विशिष्टता पर सहमत होने से पहले स्केलेबिलिटी और प्रदर्शन के संबंध में एप्लिकेशन के व्यवहार का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है।

 इस चरण के अंत में, SLA ग्राहक और प्रदाता दोनों द्वारा पारस्परिक रूप से सहमत हो जाता है और अंततः हस्ताक्षरित हो जाता है। SLA वार्ता WS-बातचीत विशिष्टता का उपयोग कर सकती है।


4.संचालन।


SLA ऑपरेशन में SLA मॉनिटरिंग, SLA अकाउंट-काउंटिंग और SLA एनफोर्समेंट शामिल हैं। SLA मॉनिटरिंग में पैरामीटर मानों को मापना और SLA के एक भाग के रूप में परिभाषित मेट्रिक्स की गणना करना और विचलन का निर्धारण करना शामिल है। विचलन की पहचान करने पर, संबंधित पार्टियों को नोट किया जाता है।

गारंटीकृत SLA के एक भाग के रूप में सूचित किया जाता है। SLA उल्लंघन की आवृत्ति और अवधि के अलावा, उसे प्रत्येक SLA उल्लंघन के लिए भुगतान किए गए दंड का भी प्रावधान करना चाहिए। 

SLA प्रवर्तन में उपयुक्त कार्रवाई करना शामिल है जब रनटाइम निगरानी SL उल्लंघन का पता लगाती है। ऐसे कार्यों से संबंधित पक्षों को सूचित किया जा सकता है, अन्य चीजों के अलावा दंड वसूला जा सकता है।

 सामान्य सूचना मॉडल (सीआईएम)  के सबसेट का उपयोग करके विभिन्न नीतियों को व्यक्त किया जा सकता है। सीआईएम मॉडल एक खुला मानक है जो रिश्तों और सामान्य वस्तुओं के माध्यम से डेटा सेंटर के प्रबंधित तत्वों को व्यक्त करने की अनुमति देता है।

5..डी-कमीशनिंग।


जब सेवा प्रदाता और सेवा उपभोक्ता के बीच होस्टिंग संबंध समाप्त हो जाता है तो SLA डीकमीशनिंग में एक विशेष SLA के तहत निष्पादित सभी गतिविधियों को समाप्त करना शामिल है। 

SLA अनुबंध समाप्ति के नियमों और शर्तों को निर्दिष्ट करता है और उन स्थितियों को निर्दिष्ट करता है जिनके तहत एक सेवा प्रदाता और एक सेवा उपभोक्ता के बीच संबंध को कानूनी रूप से समाप्त माना जा सकता है

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