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Wednesday, July 14, 2021

sla management process in hindi


            SLA MANAGEMENT IN CLOUD  IN HINDI



क्लाउड प्लेटफॉर्म पर होस्ट किए गए एप्लिकेशन के एसएलए प्रबंधन में पांच चरण शामिल हैं। 


  1. व्यवहार्यता 
  2.  ऑन-बोर्डिंग 
  3.  प्री-प्रोडक्शन
  4.  उत्पादन
  5.  समापन
इन गतिविधियों को निम्नलिखित उपखंडों में विस्तार से समझाया गया है।

what is service level agreement

1.व्यवहार्यता विश्लेषण | Feasibility Analysis:

एमएसपी अपने क्लाउडप्लेटफॉर्म पर किसी एप्लिकेशन को होस्ट करने की व्यवहार्यता अध्ययन करता है। इस अध्ययन में तीन प्रकार की व्यवहार्यता शामिल है:
  1.  तकनीकी व्यवहार्यता, 
  2.  बुनियादी ढांचे की व्यवहार्यता, और
  3.  वित्तीय व्यवहार्यता।

 किसी एप्लिकेशन की तकनीकी व्यवहार्यता का तात्पर्य निम्नलिखित का निर्धारण करना है:

  1.  एक आवेदन की क्षमता को स्केल आउट करने के लिए।
  2.  एमएसपी के डेटा सेंटर के भीतर उपयोग किए जा रहे क्लाउड प्लेटफॉर्म के साथ एप्लिकेशन की संगतता।
  3.  एप्लिकेशन को होस्ट करने और चलाने के लिए आवश्यक विशिष्ट हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता और उपलब्धता।
       4. आवेदन के प्रदर्शन के बारे में प्रारंभिक जानकारी और क्या उन्हें एमएसपी द्वारा पूरा किया जा सकता है


बुनियादी ढांचे की व्यवहार्यता को निष्पादित करने में पर्याप्त मात्रा में ढांचागत संसाधनों की उपलब्धता का निर्धारण करना शामिल है ताकि आवेदन की अनुमानित मांगों को पूरा किया जा सके।
 वित्तीय व्यवहार्यता अध्ययन में एमएसपी द्वारा खर्च की जाने वाली अनुमानित लागत और एमएसपी द्वारा ग्राहक को चार्ज करने की कीमत निर्धारित करना शामिल है ताकि होस्टिंग गतिविधि उन दोनों के लिए लाभदायक हो।

 रिपोर्ट में उपरोक्त तीन व्यवहार्यता अध्ययनों के परिणाम शामिल हैं। रिपोर्ट ग्राहक के साथ आगे संचार के लिए आधार बनाती है।
 एक बार जब प्रदाता और ग्राहक यहां रिपोर्ट मिलने पर सहमत हो जाते हैं, तो एप्लिकेशन होस्टिंग गतिविधि की आउटसोर्सिंग अगले चरण में आगे बढ़ती है, जिसे एप्लिकेशन का "ऑन-बोर्डिंग" कहा जाता है। 

इस चरण में किसी एप्लिकेशन को होस्ट करने की केवल बुनियादी व्यवहार्यता ही की गई है। हालांकि, ऑन-बोर्डिंग गतिविधि के हिस्से के रूप में एप्लिकेशन की विस्तृत रनटाइम विशेषताओं का अध्ययन किया जाता है।

2. आवेदन की ऑन-बोर्डिंग | what is  On-Boarding of Application

एक बार जब ग्राहक और एमएसपी व्यवहार्यता अध्ययन के निष्कर्षों के आधार पर एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो जाते हैं, तो एप्लिकेशन को ग्राहक सर्वर से होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर ले जाया जाता है।

 किसी एप्लिकेशन को MSP के होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर ले जाना ऑन-बोर्डिंग कहलाता है। 

ऑन-बोर्डिंग गतिविधि के हिस्से के रूप में, एमएसपी रनटाइमप्रोएलर्स का उपयोग करके एप्लिकेशन रनटाइम विशेषताओं को समझता है। 

इससे एमएसपी को उन संभावित एसएलए की पहचान करने में मदद मिलती है जो उस एप्लिकेशन के लिए ग्राहक को पेश किए जा सकते हैं। यह आवेदन एसएलए में उल्लिखित एसएलओ की गारंटी के लिए आवश्यक आवश्यक नीतियों (जिसे नियम सेट भी कहा जाता है) के निर्माण में भी मदद करता है।

 ऑन-बोर्डिंग गतिविधि पूरी होने के बाद ही एप्लिकेशन अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ है।

3. पूर्व उत्पादन | What is Preproduction in SLA Management


पिछले चरण में चर्चा के अनुसार नीतियों का निर्धारण पूरा होने के बाद, एप्लिकेशन को एक नकली उत्पादन वातावरण में होस्ट किया जाता है।
 यह ग्राहक को एप्लिकेशन की रनटाइम विशेषताओं पर एमएसपी के निष्कर्षों को सत्यापित करने और मान्य करने और निर्धारित एसएलए पर सहमत होने की सुविधा प्रदान करता है।
 एक बार जब दोनों पक्ष एसएलए की लागत और नियमों और शर्तों पर सहमत हो जाते हैं, तो ग्राहक साइन-ऑफ प्राप्त कर लेता है।
 इस चरण के सफलतापूर्वक पूरा होने पर एमएसपी आवेदन को लाइव करने की अनुमति देता है।

4.उत्पादन | Production


इस चरण में, सहमत SLA के तहत एप्लिकेशन को इसके अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाया गया है।

 हालाँकि, ऐसी स्थितियाँ हो सकती हैं जब प्रबंधित अनुप्रयोग पूर्व-उत्पादन परिवेश की तुलना में उत्पादन परिवेश में भिन्न व्यवहार करता है। 
यह बदले में SLA में उल्लिखित नियमों और शर्तों के निरंतर उल्लंघन का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त, ग्राहक एसएलए में नए नियमों और शर्तों को शामिल करने के लिए एमएसपी का अनुरोध कर सकते हैं। 

यदि एप्लिकेशन SLA का बार-बार उल्लंघन किया जाता है या यदि ग्राहक नए गैर-सहमत SLA के लिए अनुरोध करता है, तो ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया फिर से की जाती है। 
पूर्व के मामले में, एसएलए पूर्ति के संबंध में आवेदन और उसकी नीतियों का विश्लेषण करने के लिए ऑन-बोर्डिंग गतिविधि दोहराई जाती है।

 बाद के मामले में, SLA के नए नियमों और शर्तों को पूरा करने के लिए नीतियों का एक नया सेट तैयार किया जाता है।

5. समापन | Termination

जब ग्राहक होस्ट किए गए आवेदन को वापस लेना चाहता है और अपने आवेदन की मेजबानी के प्रबंधन के लिए एमएसपी की सेवाओं का लाभ उठाना जारी नहीं रखना चाहता है, तो समाप्ति गतिविधि शुरू की जाती है।

 समाप्ति की शुरुआत पर, आवेदन से संबंधित सभी डेटा ग्राहक को स्थानांतरित कर दिए जाते हैं और कानूनी अनुपालन के लिए केवल आवश्यक जानकारी रखी जाती है।


 यह उस एप्लिकेशन के लिए दोनों पक्षों के बीच होस्टिंग संबंध समाप्त करता है, और ग्राहक साइन-ऑफ प्राप्त होता है।










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